आज के समय में कम उम्र में ही बालों के सफेद होने की समस्या आम है। ऐसे में कुछ लोग कलर तो कुछ लोग मेहंदी का सहारा लेते हैं। लेकिन मेहंदी लगाने से बालों में रूखापन आ जाता है। इसलिए आपको बालों को नरिशमेंट देने की जरूरत होती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने बालों की कंडीशनिंग कर सकते हैं।

1. आप बालों में केले का पैक लगा सकते हैं। इसके लिए आपको एक केला, एलोवेरा और दो चम्मच कोई भी हेयर ऑयल लेकर मिक्सर में डालकर एकदम बारीक पेस्ट की तरह बना लेना है और इसके बाद इसे बालों में लगाएं। करीब आधा से एक घंटे तक लगा रहने दें। इसके बाद बालों को धो लें। इस से बालों को पोषण मिलेगा।

2. दही को भी बालों को नमी देने के लिए बेहतरीन उपाय माना जाता है। एक कटोरी दही में दो चम्मच ऑलिव ऑयल या कोकोनट ऑयल को मिक्स करें और कुछ बूंदें नींबू की डालें। इसे आपको बालों में आधे घंटे के लिए लगाना है। इसके बाद माइल्ड शेंपू से बालों को वॉश कर लें। इस से बालों को पोषण मिलता है।

3. एक अंडे का सफेद हिस्सा, एक चम्मच शहद, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, दो चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच विनेगर को मिक्स करें और इसे बालों पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद बालों को धो लें। इस से बालों की ड्राइनेस कम हो जाएगी।

Related News