PC: Hindustan Times

शिल्पा शेट्टी और राज कुंद्रा को गंभीर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि उनके सितारे उनके लिए सही नहीं हैं। दोनों की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिल्पा के पति राज कुंद्रा की करोड़ों की संपत्ति जब्त कर ली है।

प्रवर्तन निदेशालय ने शिल्पा शेट्टी और उनके पति राज कुंद्रा के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामलों में ₹97 करोड़ की संपत्ति जब्त की है। ईडी ने कुंद्रा के खिलाफ वयस्क फिल्मों के निर्माण और वितरण में शामिल होने के आरोप में कार्रवाई की है। ईडी के मुताबिक, चल और अचल दोनों संपत्तियों सहित लगभग 97.79 करोड़ रुपये की संपत्ति कुंद्रा दंपति की है। यह कार्रवाई धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए), 2022 के तहत की गई है। जब्त की गई संपत्तियों में उपनगरीय मुंबई के पॉश जुहू इलाके में एक आवासीय फ्लैट, शिल्पा शेट्टी के नाम पर पंजीकृत, पुणे में एक बंगला और कुंद्रा के इक्विटी शेयर शामिल हैं। . जब्त की गई इन संपत्तियों/शेयरों के व्यक्तिगत मूल्यांकन का खुलासा ईडी द्वारा नहीं किया गया है।

ED ने क्यों की कार्रवाई?
ईडी की कार्रवाई मेसर्स वेरिएबल टेक पीटीई लिमिटेड, दिवंगत अमित भारद्वाज, अजय भारद्वाज, विवेक भारद्वाज, सिम्पी भारद्वाज, महेंद्र भारद्वाज और से संबंधित महाराष्ट्र और दिल्ली पुलिस सहित विभिन्न व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज कई एफआईआर के आधार पर एक जांच के हिस्से के रूप में आती है।

एफआईआर के अनुसार, आरोपियों ने 2017 में बिटकॉइन के रूप में ₹6,600 करोड़ की भारी रकम एकत्र की। उन्होंने निवेशकों को प्राथमिक उद्देश्य के रूप में बिटकॉइन खनन के साथ 10% का मासिक रिटर्न देने का वादा किया। निवेशकों को उनके क्रिप्टो निवेश पर महत्वपूर्ण रिटर्न की उम्मीद में लालच दिया गया था। हालाँकि, प्रमोटरों ने कथित तौर पर निवेशकों को धोखा दिया और बिटकॉइन को एक अस्पष्ट ऑनलाइन वॉलेट में छिपा दिया।

राज कुंद्रा पर क्या हैं आरोप?
ईडी का दावा है कि उसकी जांच से पता चला है कि राज कुंद्रा ने यूक्रेन में बिटकॉइन माइनिंग फार्म स्थापित करने के लिए 'गेन बिटकॉइन पोंजी स्कीम' के मास्टरमाइंड और प्रमोटर अमित भारद्वाज से 285 बिटकॉइन प्राप्त किए थे। निवेशकों से हासिल किए गए ये बिटकॉइन अमित भारद्वाज द्वारा एकत्र किए गए थे और अब कुंद्रा के कब्जे में हैं। इनकी कीमत 150 करोड़ रुपये से ज्यादा है.

Related News